Ticker

6/recent/ticker-posts

How To Boost Immunity System In Hindi | इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें ।

 आजकल जिस प्रकार से कोरोनावायरस दिन-प्रतिदिन फैलता ही जा रहा है उसी प्रकार से लोगों में इसका डर भी बढ़ता जा रहा है। कई देश इसका vaccine बनाने में लगे हैं तो कई देश इसका परीक्षण कर रहे हैं। जब तक इसका vaccine नहीं आ जाता तब तक हमें इस वायरस को फैलने से रोकना होगा और अपने आप को इस वायरस से लड़ने के काबिल बनाना होगा।

Immunity system,  immunity system strong karne ka upay
Immune system

आप सोच रहे होंगे कि हम अपने आप को इस वायरस से लड़ने के काबिल कैसे कर सकते हैं। हां आप इस वायरस से अपने आप को लड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं अपना immunity system ( रोग प्रतिरोधक तंत्र ) को मजबूत बना कर। आपका immunity system बाहरी रोगाणु और वायरस से को नष्ट कर देता है। और आपको इन रोगाणु और वायरस से होने वाली बिमारी से बचाता है। अगर आपका immunity system कमजोर है तो यह रोगाणु और वायरस आपको बिमार कर सकते हैं।

इसलिए आपको अपना immunity system मजबूत करना चाहिए। इसलिए आपके immunity systemको मजबूत करने के लिए मै आपको कुछ तरिका(source Google )बताता हूं।

Immunity system strong karne ka upay
Immunity system

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का उपाय :-

1. आप सुबह जब सो कर उठे तो सकारात्मक सोच के साथ उठे। उठने के बाद आप सूर्य नमस्कार करें।

 2. सुबह-सुबह उठने के बाद आधा लिटर गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस ,1 चम्मच शहद और थोड़ा अदरख का रस डालकर पीने से immunity system को मजबूत करने में मदद मिलती है। और समय समय पर पानी पी कर अपने आप को hydrate रखना चाहिए।
Healthy food for immunity system


3. सुबह उठने के आधे घंटे के अंदर कोशिश करें कि शौच आदि कर लें। जितना जल्दी आपके अंदर से वेस्ट पदार्थ निकल जाए उतना ही आपके immunity system के लिए अच्छा होता है।


4.अब तुलसी के 4-5 पत्तों के साथ 1-2 दाना काली मिर्च और लौंग को खुब चबाकर खाएं। इससे आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।


5. सुबह सुबह योगा, व्यायाम, घर के छतों पर टहलिए । इसके बाद 5 मिनट ध्यान करें । इन सब प्रक्रियाओं से शरीर में ऑक्सीजन की वृद्धि होती है , रक्त प्रवाह में सुधार होती है और शरीर के सारे कोशिकाएं active हो जाती है।


6. दिनभर के खान पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।‌ अपने खान पान में शरीर के लिए आवश्यक minerals जैसे proteins, carbohydrates, vitamins,fat  आदि का भी ध्यान देना चाहिए। इससे ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Food for immune system

7. भोजन में अन्न, मौसमी सब्जी एवं फल के अलावा नियमित रूप से नींबू , अदरक , लहसुन , प्याज , आंवला , लौंग , इलायची, दालचीनी , काली मिर्च , हल्दी , जीरा , सौंफ , अजवाइन , मूली , खीरा , गाजर , टमाटर , हरी पत्तेदार सब्जियां , पपीता , केला , नारियल , ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करें। हां, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में विटामिन-सी की अहम भूमिका मानी गई है, अत: नींबू , आंवला , संतरा , मौसंबी , आम , अंगूर जैसे फल अच्छा लाभ देते हैं। एक बात और, सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें।


8. रोगाणुओं के संक्रमण से बचाव के लिए अपने आप को साफ रखना चाहिए। रोज नहाकर साफ कपड़े पहने। घर को साफ रखे।बाहर से आने के बाद अपने हाथ, पैर, और चेहरे को साबुन से धोएं। इससे immune system को healthy रखने में मदद मिलेगी।


9. Immune system को मजबूत करने में हंसना बहुत सहायक होता है।



10. रात में लगभग 7-8 घंटे तक सोना चाहिए। सोते वक्त हमारा शरीर खुद को अंदर से repair करता है। इसलिए आपको अच्छी नींद में सोना चाहिए।



अब आप समझ गए कि कैसे अपने immunity system को मजबूत करना है। अब आपको बताउंगा कि किस वजह से आपका immunity system कमजोर होता है । धुम्रपान या किसी प्रकार का नशा कि सेवन करने से, जंक फूड खाने से, अस्वच्छ और गंदा रहन-सहन , नकारात्मक सोच और अनावश्यक stress, अनियमित खान-पान और गलत दिनचर्या इत्यादि के वजह से आपका immunity system कमजोर होता है



अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा तो comment कर के जरूर बताइए और अपने दोस्तों‌ और परीवारवालों पर जरूर share किजिए।



Thanks for reading

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

जोक्स : लेन देन , funny joke, हास्य व्यंग